विज्ञप्तियां उर्दू विज्ञप्तियां फोटो निमंत्रण लेख प्रत्यायन फीडबैक विज्ञप्तियां मंगाएं Search उन्नत खोज
RSS RSS
Quick Search
home Home
Releases Urdu Releases Photos Invitations Features Accreditation Feedback Subscribe Releases Advance Search
विज्ञप्तियां
माह वर्ष
  • कैबिनेट ने भारत और केन्या के बीच कृषि और संबद्ध क्षेत्रों में दि्पक्षीय सहयोग पर समझौता ज्ञापन को मंजूरी दी (04-जनवरी,2017)
  • कैबिनेट ने भारत और पुर्तगाल के बीच कृषि और इससे संबंधित क्षेत्रों में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने को मंजूरी दी (04-जनवरी,2017)
  • केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत और उरुग्वे के बीच सीमा शुल्क मामलों में पारस्परिक सहायता के लिए हुए समझौते को मंजूरी दी (04-जनवरी,2017)
  • कैबिनेट ने दूसरे राजनयिक एनक्लेव के लिए दिल्ली में द्वारका के सेक्टर 24 में दिल्ली विकास प्राधिकरण से भूमि एवं विकास कार्यालय को 34.87 हेक्टेयर भूमि के प्रस्तावित हस्तांतरण को मंजूरी दी (04-जनवरी,2017)
 
मंत्रिमंडल

कैबिनेट ने भारत और पुर्तगाल के बीच कृषि और इससे संबंधित क्षेत्रों में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने को मंजूरी दी

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत और पुर्तगाल के बीच कृषि और इससे संबंधित क्षेत्रों में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने को मंजूरी प्रदान कर दी है।

इस करार के दायरे में इन क्षेत्रों से जुड़ी तमाम गतिविधियां आएंगी जिनमें वैज्ञानिक और तकनीकी जानकारी, पौधों से संबंधित व्यापार एवं संयंत्र के उत्पादन, पादप मुद्दों में सूचना के आदान प्रदान, प्रशिक्षण कार्यक्रम, सेमिनार और विशेषज्ञों व सलाहकारों की यात्राओं के आदान-प्रदान संबंधी मसले शामिल हैं।

समझौते के तहत दोनों देशों के प्रतिनिधियों के एक संयुक्त कार्य समूह का गठन होगा, जो कृषि सहयोग के लिए ठोस प्रस्ताव, कृषि और उससे संबंधित क्षेत्रों में भावी सहयोग के लिए दिशानिर्देश और उसकी प्राथमिकताओं के विकास को लेकर सहयोग कार्यक्रम विकसित करने तथा उसके कार्यान्वयन की निगरानी करने के प्रावधान जैसे मुद्दों पर काम करेगा ।

हस्ताक्षर होने के तारीख से ही यह एमओयू प्रभावी हो जाएगा और यह पांच वर्षों के लिए वैध होगा। उसके बाद यह स्वतः अगले पांच वर्षों के लिए नवीनीकृत हो जाएगा। अगर कोई इसके लिए इच्छुक नहीं होगा तो इस समझौते की अवधि समाप्त होने से छह महीने पूर्व ही नोटिस देकर इसे खत्म कर सकेगा।

*****

AKT/VBA/SH/VS
डिज़ाइन एवं होस्‍ट राष्‍ट्रीय सूचना केंद्र (एनआईसी),सूचना उपलब्‍ध एवं अद्यतन की गई पत्र सूचना कार्यालय
ए खण्‍ड शास्‍त्री भवन, डॉ- राजेंद्र प्रसाद रोड़, नई दिल्‍ली- 110 001 फ़ोन 23389338